विद्यालय/कॉलेज की फीस माफ़ी अथवा रियायत के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र

फ़ीस माफ़ी के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र : Fees Maafi ke Prathna Patra:- आज के इस लेख में हमनें विद्यालय तथा विश्वविद्यालय की ‘फ़ीस माफ़ी के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र’ प्रदान किया है।

यदि आप फ़ीस माफ़ी के प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र खोज रहे है? तो इस लेख को शुरुआत से अंत तक अवश्य पढ़े। तो चलिए शुरू करते है:-

फ़ीस माफ़ी के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र : Fees Maafi ke Prathna Patra

आज हम बात करने वाले है कि आप अपने विद्यालय/कॉलेज की फीस माफी या रियायत के लिए प्रधानाध्यापक को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे?

कईं बार पढ़ाई में तेज और होनहार होने के बावजूद कईं विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़नी पड़नी पड़ती है। क्योंकि, उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नही होती है।

जिसके कारण भविष्य में उन्हें और भी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसी स्थिति में वह क्या करे?

आप अपने विद्यालय या कॉलेज के प्रधानाध्यापक को फीस माफ़ी या फीस में रियायत के लिए प्रार्थना पत्र लिख कर उन्हें अपनी आर्थिक परेशानी से अवगत करा सकते है और उनसे अपनी मासिक फीस शुल्क में रियायत या पूरी फीस माफ करने का अनुरोध कर सकते है।

इस पत्र लेख में निम्नलिखित 2 परिस्थितियों में प्रार्थना पत्र कैसे लिखें? से सम्बंधित जानकारी प्रदान की गई है?

  1. फ़ीस माफ़ी के लिए प्रार्थना-पत्र कैसे लिखें?
  2. फ़ीस में रियायत हेतु प्रार्थना-पत्र कैसे लिखें?

फ़ीस माफ़ी के लिए प्रार्थनापत्र – Fees Maafi Ke Liye Prathna Patra

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाध्यापक

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय

एम.जी. रोड, आगरा

विषय:- फीस माफ़ी के संबंध में।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके स्कूल में कक्षा दसवीं का छात्र हूँ। मैं एक गरीब परिवार से संबंध रखता हूँ। मेरे पिता एक निजी कंपनी में काम करते हैं और उनकी तनख्वाह से ही हमारे परिवार का खर्च चलता है।

परंतु, पिछले कुछ महीनों से मेरे पिताजी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। जिसके कारण से वह एक महीने से काम पर नहीं जा पा रहे है। मेरी माता छोटा-मोटा काम कर के घर का खर्च चला रही हैं।

महोदय, मैं आगे भी पढ़ना चाहता हूँ, ताकि पढ़-लिखकर अपने परिवार की ज़िम्मेदारी उठाने में सक्षम हो सकूं। मैं पढ़ाई के साथ-साथ विद्यालय की अन्य गतिविधियों में भी सदैव प्रथम रहता हूँ। मेरे अध्यापक भी हमेशा मुझ से प्रसन्न रहते हैं।

अतः मेरा आपसे निवेदन है कि मेरे परिवार की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए मेरा विद्यालय का मासिक शुल्क माफ़ किया जाए। ताकि मैं अपनी पढ़ाई जारी रख सकूं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकूं। मैं सदैव इसके लिए आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या

नाम:- विशाल शर्मा

कक्षा:- 10A

रोल नंबर:- 7

दिनांक:- 24/10/2021

फ़ीस में रियायत के लिए प्रार्थनापत्र : School/College Fees Maafi Application in Hindi

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य जी

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय

एम.जी. रोड, आगरा

विषय:- फीस रियायत के संबंध में।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके स्कूल में कक्षा 9 का छात्र हूँ। मेरे पिता के कार्यालय में मंदी के कारण उनका कार्यालय बन्द हो गया। जिस कारण से उन्होंने पिछले माह में अपनी नौकरी गवां दी है।

जिस कारण से हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब हो गई है और मेरे पिता मेरे विद्यालय की पूरी फ़ीस जमा करने में असमर्थ हैं।

मेरे अतिरिक्त मेरे 2 भाई-बहन भी है, जो कि विद्यार्थी हैं और उनकी पूरी ज़िम्मेदारी मेरे पिताजी पर है। मैं हमेशा पढ़ाई के साथ-साथ अन्य प्रतियोगिताओं आदि में भी अग्रिम रहता हूँ। मेरे अध्यापक भी मुझसे प्रसन्न रहते है।

अतः आपसे मेरा निवेदन है कि, कृपया आप मेरे विद्यालय की फ़ीस में थोड़ी रियायत दें। ताकि मैं अपनी पढ़ाई जारी रख सकूँ और पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी विद्यालय का नाम रोशन कर सकूं। मैं आपको आश्वस्त करता हूँ कि आपको निराश नहीं करुंगा। इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य/शिष्या

नाम:- तन्मय दुबे

कक्षा:- 9A

रोल नंबर:- 7

दिनांक:- 24/10/2021

अंतिम शब्द

अंत में आशा करता हूँ कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको हमारे द्वारा इस लेख में प्रदान कि गई अमूल्य जानकारी फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर इस लेख के द्वारा आपको किसी भी प्रकार की जानकारी पसंद आई हो तो, इस लेख को अपने मित्रों व परिजनों के साथ फेसबुक पर साझा अवश्य करें और हमारे वेबसाइट को सबस्क्राइब कर ले।

 

Leave a Comment