विद्यालय या कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका patralekhan पे। आज हम बात करेंगे कि विद्यालय या कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र (CLC) या स्कूल से माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने के लिए आवेदन पत्र किसे लिखते है।

तो दोस्तो सबसे पहले बात करेंगे कि कॉलेज लीविंग सर्टिफिकेट होता क्या है..? हम आपको एक उदाहरण से समझते है मान लीजिए आप किसी कॉलेज में ग्रेजुएशन कर रहे पर 1 साल या कॉलेज के बीच मे आपको किसी कारण बस वो कॉलेज छोड़ के दूसरे कॉलेज में एडमिशन लेना है।

इस अवस्था मे आप कॉलेज प्रधान्यचार्य को माइग्रेशन सर्टिफिकेट या कॉलेज लीविंग सर्टिफिकेट लेने के लिए आवेदन पत्र लिखेंगे। जिससे बिना गैप किए यानी बिना 1 साल गवाए हुए आप दूसरे कॉलेज में सेम क्लास में एडमिशन ले सकते है।

इस पत्र लेख में निम्नलिखित 2 परिस्थितियों में आवेदन कैसे करे ये बताया गया है

  • स्कूल से माइग्रेशन सर्टिफिकेट (स्थानांतरण प्रमाण पत्र) लेने के लिए आवेदन पत्र
  • आप किसी कॉलेज से ग्रेजुएशन कर रहे है पर 1 साल होते ही आपको उस कॉलेज से दूसरे कॉलेज में दाखिला लेना है क्यों कि पहले वाला कॉलेज आपके घर से ज्यादा दूर है। तो कॉलेज लीविंग सर्टिफिकेट (CLC) लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे।

Case 1: स्कूल से माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने के लिए आवेदन पत्र

सेवा में ,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय ,

इंदिरा इंटर कॉलेज,

( कानपुर )

विषय :- स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए ।

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की सातवीं से बारवीं तक की छात्रा रही हूँ । बारवीं में मुझे 87 % अंक प्राप्त हुए हैं और मुझे बताने में ख़ुशी हो रही है कि मेरा दाखिला दिल्ली यूनिवर्सिटी में हो रहा है। पर माइग्रेशन सर्टिफिकेट की वजह से दाखिले में देरी हो रही है। यदि और 10 दिनों के अंदर, मैने माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा नही किया तो सभी सीटें भर जाएँगी और मुझे दाखिला नहीं मिल पायेगा।

इसीलिए प्रधानाचार्य जी से निवेदन है कि मुझे जल्द से जल्द माइग्रेशन सर्टिफिकेट देने की कृपया करें ताकि मेरे दाखिले में कोई परेशानी ना हो।

आपकी आज्ञाकारी छात्रा।

नाम – (अपना नाम लिखे)

कक्षा – (अपनी कक्षा लिखे)

दिनांक – (जिस दिन पत्र देंगे उस दिन का दिनांक)

हस्ताक्षर – (sign करे)

Case 2: आप किसी कॉलेज से ग्रेजुएशन कर रहे है पर 1 साल होते ही आपको उस कॉलेज से दूसरे कॉलेज में दाखिला लेना है क्यों कि पहले वाला कॉलेज आपके घर से ज्यादा दूर है। तो कॉलेज लीविंग सर्टिफिकेट (CLC) लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे।

 

सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय,

खेतान कॉलेज, (अपने कॉलेज का नाम लिखे)

जयपुर (अपने कॉलेज का पता लिखे)

विषय – कॉलेज छोड़ने के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन ।

महोदय,

सविनय निवेदन कि मैं शिवम सिंह आपके नियंत्रण में ग्रेजुएशन कोर्स B.Sc प्रथम वर्ष 2018 से 2019 (जिस वर्ष में आपने एड्मिशन लिया था और जब आपका वहाँ से कोर्स पूरा हो गया) अध्ययन कर रहा था।

लेकिन कॉलेज मेरे घर से 37 km दूर है । जिसके कारण मुझे कॉलेज आने में लगभग 2 घण्टे लगते है। इस वजह से मेरे पढ़ाई में असुविधा हो रही है और में कॉलेज की सभी एक्टिविटी जैसे ग्रुप डिस्कशन, प्रेजेंटेशन में सही तरीके से पार्टिसिपेट नही कर पाता।

और मेरे घर की आर्थिक स्थिति भी इतनी ठीक नही है कि में कॉलेज के पास पी जी लेके रह सकू। इन सभी समस्याओं को देखते हुए मेने ये फैसला लिया है कि मैं अपने छेत्र के किसी कॉलेज में दाखिला करा लूं।

इसलिए प्रधानाचार्य जी से निवेदन है कि कृपया करके जल्द से जल्द मेरे लिए कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र जारी करें ताकि मैं अपनी पढ़ाई को नुकसान पहुंचाए बिना अगले संस्थान में दाखिला ले सकू, मैं आपका अत्यधिक आभारी रहूँगा।

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम – (अपना नाम लिखे)

अपना आईडी या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर लिखे

दिनांक –

मोबाइल नंबर –

नोट: हम यहाँ पे कुछ परिस्थितियों के अनुसार एप्पलीकेशन लिखे है, आप अपने परिस्थिति के अनुसार इस पत्र के प्रारूप का उपयोग कर सकते है ।

ये भी पढ़े

आशा है दोस्तो की इस पत्र को पढ़ने के बाद आपकी “विद्यालय या कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते है“, की समस्या दूर हो चुकी होगी । यदि फिर भी आपको इस पत्र से जुड़ी कोई समस्या हो

या कुछ पूछना हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। और अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Social Media Sites पर Share ज़रूर करें l

अगर आप भविष्य में भी ऐसी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और साथ के साथ आप हमारे इंस्टाग्राम पेज और  फेसबुक पेज को लाइक करें जिससे आपको हमारे आने वाली हर पोस्ट की अपडेट समय से मिलती रहे और अगर आपको ऐसे ही किसी पत्र को लिखने में दिक्कत हो रही तो हमे कमेंट करे हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

Leave a Comment